कब्ज होने के 4 सबसे मुख्य कारण,main reasons for constipation

Main reasons of constipation

Main reasons of constipation

Table of Contents

  • main reasons for constipation

हेलो फ्रेंड्स easy protin guide में आप सभी का स्वागत है। आज की इस ब्लॉक पोस्ट में हम जानेंगे कब्ज होने के क्या कारण है। आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी हम अपनी सेहत का ध्यान नहीं दे पाते हैं,जिसकी वजह से हमारी सेहत दिन-प्रतिदिन बिगड़ी रहती है,बचपन से लेकर हम बड़े होते हैं ,तब तक हम ऐसी बहुत सी लापरवाहियां करते हैं जिनकी वजह से कब्ज जैसी भयंकर प्रॉब्लम होती है। कहीं ना कहीं हमारा खान पान और हमारी लाइफ स्टाइल दोनों ही जिम्मेदार इस प्रॉब्लम के होने का ऐसी कौन सी गलतियां जो हम करते हैं उनके बारे में बात करेंगे जिनकी वजह से यह भयंकर परेशानी हमें होती है।

मुख्य कारण

1. पानी कम पीना=इस प्रॉब्लम काहोने का एक बड़ा कारण शुरू से पानी कम पना ही माना जाता ह क्योंकि हमारी बॉडी को पानी की सबसे ज्यादा हम शुरू से पढ़ने आए हैं, कि हमारे शरीर का 75% हिस्सा पानी का है इसलिए इसकी अच्छे से पूर्ति हो सके उसके लिए हमें हमारे उम्र के हिसाब से पानी पीना चाहिए एक जवान इंसान को दिन में कम से कम  3 से 4 लीटर पानी का पिना जरूरी है। खाने को पचाने से लेकर इसके पोषक तत्वों को हमारी पूरी बॉडी तक ले जाने का पूरा काम पानी के द्वारा ही होता है।

हमारी किडनी सुचारू रूप से काम करें उसके लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पीना जरूरी है ।पानी ही हमारी बॉडी के टेंपरेचर को नॉर्मल रखने का काम करता है,जब भी हमें गर्मी लगती है तो हमारी बॉडी में पसीना आता है जिसकी वजह से बॉडी का टेंपरेचर नॉर्मल रहता है,और यह तभी होता है जब हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं शुरूूूूसे पर्याप्त मात्रा मेंं पानी पीने से कब्ज जैसी प्रॉब्लम कभी नहीं होती

2. फाइबर का ना लेना=फाइबर के प्रयोग स से हमारा डाइजेस्टिवसिस्टम अच्छा रहता है ,फाइबर हमारी आंतों के लिए क्लीनर का काम करता है जिसकी वजह से हमारे आंतें सुचारू रूप से काम कर पाती है, जिससे कब्ज और दस्त जैसी परेशानी नहीं होती हमेशा पेट की सिचुएशन नॉर्मल रहती है,लेकिन आजकल के बच्चे फास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं जिनमें सिर्फ मैदा होती है जिनकी वजह से पेट खराब होने लगता है और डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होने से सबसे बड़ा  नतीजा देखने को मिलता है कब्ज की परेशान इसलिए कब्ज़ से बचने के लिए शुरू से फाइबर का उचित प्रयोग करना ही अच्छा है।

Views more: कब्ज होने के कारण

3. हरी सब्जियों और सलाद का प्रयोग न करना=भगतऔर भरी जिंदगी मैं लोग सबसेज्यादा फास्ट फूडखाना पसंद जिनमें नहीं तो सलाद होता है नहीं हरी सब्जियां होती है उनकी कमी की वजह से धीरे-धीरे पेट खराब होने लगता है और नतीजा होता है , एसिडिटी अल्सर का होना, पेट में भारीपन होना, गेस्टिंग होना यह सारे कारण कहीं ना कहीं सही खान-पान नहीं होने की वजह से होता है,और इन सब बीमारियों की एक ही जड़ है कब्ज ।कब्ज को ठीक करने के लिए ग्रीन वेजिटेबल का प्रयोग सलाद के रूप में करते रहना चाहिए जिनमें सबसे ज्यादा रेशेदार सब्जियां होना चाहिए क्योंकि रेशेदार सब्जियों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।

4. नियमित सोच ना जना=कई बार लैट्रिन ना लगने की कंडीशन में लोग सच करने के लिए नहीं जाते और यही उनकी आदत इस बीमारी को और ज्यादा बढ़ा देती है इसलिए नियमित सोच जाने की आदत होनी चाहिए। जिससे थोड़ा बहुत ही लगे लेकिन कब्ज जैसी परशानी ओर ज्यादा नहीं होती और इसी आदत से यह परेशानी धीरे-धीरे वापस ठीक भी होने लगती हैं।

Read more कब्ज से मिलता है तुरंत आराम इन पांच घरेलू नुस्खौ से 

 FAQ

1.रात में ऐसा क्या खाएं कि सुबह पेट साफ हो जाए?

रात को गर्म दूध में दो चम्मच गाय के घी की मलकर उसे पीने से सुबह तक आपका पेट साफ हो जाएगा।

2.कब्ज को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करना चाहिए?

कब्ज को जड़ से खत्म करने के लिए रात को सोते समय जीरा अजवाइन और सौंफ का मिक्सर बनाकर उसकी दो चम्मच गर्म पानी के साथ लेने से कब्ज जैसी भयंकर परेशानी धीरे-धीरे जड़ से खत्म होने लगती है

3.कब्ज से परेशान हैं तो त्रिफला का सेवन करें:

आप एक चौथाई चम्मच त्रिफला में आधा चम्मच धनिया के बीज और एक चौथाई चम्मच इलायची के बीज भी मिला सकते हैं। इन्हें एक साथ पीसकर एक गिलास पानी में मिला लें। ये ड्रिंक स्टूल को लूज करेगा और कब्ज से निजात दिलाएगा। आप त्रिफला के अलावा दिव्य चूर्ण का भी सेवन कर सकते हैं।

4.कब्ज तुरंत निकालने के लिए कैसे?

जानिए कब्ज की समस्या में राहत दिलाने वाले 3 घरेलू नुस्खे (3 Home remedies for constipation)

१.गर्म दूध में घी डालकर रात को सोते समय पीने से सुबह तक आपकी कब्ज की परेशानी में काफी हद तक फायदा मिलेगा दूध के साथ घी का सेवन सबसे पुराना और असरदार नुस्खा है।

२.जीरा और अजवाइन जीरा और अजवाइन का सेवन पेट की समस्याओं में फायदेमंद माना गया है।

३.मुनक्के का सेवन .आयुर्वेदिक मसाज .त्रिफला चूर्ण का सेवन

5.कब्ज होने से कौन सी बीमारी होती है?

पेट में भारीपन महसूस होना और मरोड़ होना। इसके मुंह का स्वादबदलना फिका होना या कड़वा होना मुंह से बदबू आना, कमर दर्द होना, मुंह में बारबार छाले होना आदि भी कब्ज के सामान्य शारीरिक लक्षण हैं। शौच के समय अधिक जोर लगाने से हर्निया जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है ।ज्यादा कब्ज होने से बवासीर जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है।

Leave a comment