प्रौटीन के सबसे अच्छे स्रोत,Best source of protein

Best source of protein,

आप सभी का हमारे  ब्लॉग पोस्ट easy protein guide में आप का स्वागत है। आज किस इस पोस्ट में हम बात करेंगे Best source of protein जहां से हमें सबसे ज्यादा प्रोटीन मिलता है। जिस तरह से खाना खाना जरूरी है,उसि तरह से हमारी बॉडी के लिए प्रोटीन का लेना उतना ही जरूरी है।क्योंकि हमारी बॉडी का हर एक सेल्स सर के बालों से लेकर पैर के नाखून तक प्रोटीन से बने हुए हैं। इन सभी को स्वस्थ रहने के लिए या यूं  कहे कि जिंदा रहने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है।वै

Table of Contents

से तो  प्रोटीन के बहुत से स्रोत है, लेकिन कुछ ऐसे मुख्य स्रोत है, जहां से सीमित मात्रा में अच्छा प्रोटीन मिलता है। वेजीटेरियन लोगों के लिए सबसे अच्छे  स्रोत मुख्य

Best source of protein,

Best source of protein,

Source

  1. दूध =milk is Best sources of protein जिनसे हम सभी पीना पसंद करते हैं,जो हमारे स्वास्थ्यके लिए फायदेमंद होता है दूध मैं बहुत से विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं।भरपूर कैल्शियम की मात्रा भी पाई जाती है लेकिन इसी के साथ इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है , जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ।भैंस के दूध की बजाय गाय के दूध में प्रोटीन अच्छा होता है,और फैट कम होता है 1 किलो गाय के दूध में 10 से 15ग्राम  प्रोटीन होता है
  2. दही=आयुर्वेद में  दहू को स्वास्थ्य वर्धक माना जाता है। क्योंकि दही प्रोबायोटिक से भरपूर होता है।जो हमारे इम्यून सिस्टम और डाइजेस्टिव सिस्टम दोनों के लिए अच्छा होता है। कैल्शियम की मात्रा भी इसमें भरपूर पाई जाती है इसी के साथ प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है।इसलिए रेगुलर खाने में दही का प्रयोग जरूर करें ध्यान रहे दही खट्टा नहीं मीठा होना चाहिए सुबह खाना खाते समय ताजा दही का प्रयोग करने से हमें इसके भरपूर लाभ मिलते हैं।
  3. सोयाबीन=सोयाबीन एक प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक मुख्य स्रोत है इसमेंप्रोन प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है बड़ी-बड़ी कंपनियों में प्लांट बेस प्रोटीन बनाने के लिए सोयाबीन का ही प्रयोग किया जाता है ।इसे डाइजेस्ट होने होने में समय लगता है,लंबे समय तक पेट भरा भरा रहता है। जो वेट लॉस में काफी मददगार सिद्ध होता है ।और लंबे समय तक एनर्जी बनाए रखता है ।100 ग्राम सोयाबीन 35.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता ह
  4. पानीर=डेरी प्रोडक्ट में प्रोटीन की मात्रा अच्छी पाई जाती है। दूध से बने पनीर में हाई प्रोटीन पाया 100 ग्राम पनीर में 24 से 25 gm तक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। इसी के साथ इसमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।
  5. दाल=पुराने समय से आयुर्वेद में दालो को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।एक कटोरी दाल में 8 से 9 ग्राम तक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। इसी के साथ इसमें बहुत से पोषक तत्व है जैसे कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम फस्फोरस आदि की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती हैं जो हमारे स्वास्थ्यके लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।
  6. ड्राई  फ्रूटस=बहुत से ऐसे ड्राई फ्रूट्स होते हैं,जिनमें प्रोटीन   की मात्रा अच्छी खासी पाई जाती है। जैसे आलमंड जिसमें कैल्शियम के साथ प्रोटीन और फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।वैसे ही अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ प्रोटीन,कैल्शियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। जो हमारे घुटनों के लिए,हार्ट के लिए ब्रेन केलिए बहुत ही अच्छा होता है।
  7. मूंगफली=मूंगफली जिसे ग्राउंडनट के नाम से जाना जाता है ।इसे गरीब का बादाम भी कहा जाता है। इसमें बहुत से विटामिन और मिनरल साथ इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अच्छीपाई जाती है सोयाबीन के जैसे ही इसमें हाई प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है।
  8. कद्दू के बीज=कद्दू के बीजों को सुखाकर ड्राईफ्रूट् के जैसे खाया जाता है जिसमे फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अच्छी खासी होती है।जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्टमके लिए  बहुत ही फायदेमंद होता है ।कद्दू के बीज  आसानी से मिल जाते हैं और उन्हें खाने के लिए तैयार करना भी आसान होता है। यह आसानी से डाइजेस्ट होने वाले होते है।
  9. चना =चना एक प्रकारकी दालही है जिस डालके रूप में काममें लिया जाता है और इसे भूनकर इसके भुगड़े बनाकर भी इसे खाया जाता है शादी से रात को भगोकर अंकुरित अनाजके रूप में मैं भी इस काममें लिया जाता है इसमें प्रोटीन फाइबर कैल्शियम आदिकी बहुत ही अच्छी मात्रापाई जाती हैं प्रोटीन के लिए इस रात भर भिगोकर स्नैक्स के रूप में प्रयोग में लेने से प्रोटीन की डेली रिक्वायरमेंट काफी हद तक पूरी की जा सकती है।
  10. अमरूद=कच्चे अमरूद में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। 165 ग्राम अमरूद में 8 से 9 % तक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है,और फ्रूट्स या फलों के बजाय इसमें शुगर की की मात्रा कम होती है, जिससे यह  वेट मेंटेन रखने में मददगार सिद्ध होता है।क्योंकि फाइबर और प्रोटीन कि अच्छी मात्रा होने दिनभर एनर्जी और पेट भरा भरा रहता है। और यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी अच्छा बनाए रखने में मददगार सिद्ध होता है।

11.दाने ओर बीज=प्राकृतिक प्रोटीन पानी के लिए फल फ्रूट के बीजों को सूखाकर जैसे तरबूज ,खरबूजा,ककड़ी ,चिया सीड ,अलसी के बीज कद्दूके बीज आदि सभीको नमक डालकर भून ले और उन्हें नाश्ते के तौर पर प्रयोग में लेने से कैल्शियम के साथ प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलती है।

That is Best source of protein,  जिनसे हम हमारे रोजाना की प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। क्योंकि एक एडल्ट हुमन बॉडी को अपने वजन के अकॉर्डिंग प्रोटीन की जरूरत होती है ।1 किलो वजन होने पर 1 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

FAQ

 

1.मुझे रोजाना कितना प्रोटीन चाहिए?

हमें हमारे वजन के हिसाब से प्रोटीन की जरूरत होती है अगर हमारा वजन 60 किलोहै तो हमें 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है अगर आप भारी वर्कआउट करते हैं या भरी काम करते हैं तो आपको 1 kg पर डेड ग्राम प्रोटीन की जरूरत होतीहै।

2.रोजाना प्रोटीन के लिए क्या खाना चाहिए

रोजाना प्रोटीन की रिक्वायरमेंट पूरी करने के लिए हम हमारे रेगुलर खाने में दाल,अंकुरित अनाज ,दही दूध ,हरी सब्जियां, डेरी प्रोडक्ट जैसे पनीर ,छाछ  आदि का प्रयोग कर सकते हैं।जिनम प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं।

3.सबसे ज्यादा प्रोटीन वाला खाना कौन सा है?

सबसे ज्यादा प्रोटीन वाला खाना है। सोयाबीन की सब्जी ,अंकुरित अनाज, पनीर, दाल आदि को आप अपनी डाइट में डेली शामिल कर सकते हैं जींस से आपका खाना हाई प्रोटीन युक्त होगा

4.प्रोटीनका उत्तम स्रोत क्या है?

अगर आप वेजिटेरियन है तो आपके लिए प्रोटीन का सबसे उत्तम स्रोत डेरी प्रोडक्ट जैसे दूध दही पनीर चीज छाछ हा आदि वह सोयाबीन से बनी हुई चीजजैसे सोया बड़ी सोया बीन की सब्जी सोया प्रोटीन पाउडर आदि में अच्छीपाई मात्रा पाई जाती है।

5.1 दिन में कितने प्रोटीन चाहिए?

1.5 ग्राम प्रति किलोग्राम (0.68 ग्राम प्रति पाउंड) मांसपेशियों के निर्माण या रखरखाव के लिए अच्छा है। उदाहरण के लिए, 150 kg वजन वाले व्यक्ति को प्रतिदिन 102 ग्राम प्रोटीन का उपभोग करने की आवश्यकता होगी।

Leave a comment