नाभि में गाय का देसी घी लगाने के फायदे,benifit of cow’s Ghee On Navel

benifit of cow’s Ghee On Navel

benifit of cow's Ghee On Navel

Table of Contents

benifit of cow’s Ghee On Navel

हेलो फ्रेंड्स  easy protein guide में आप सभी का स्वागत है आज की इस ब्लॉक पोस्ट में हम बात करें कि benifit of cow’s Ghee On Navel गाय के घी को स्वास्थ्यके लिए सबसे अच्छा माना क्योंकि इसमें फैट कम होता है,और विटामिन ज्यादा होते हैं। गाय के घी को आयुर्वेद में अहम जगह दी हुई है,इसलिए गया के घी को सदियों से कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के काम में लिया जाता आ रहा है। जितना फायदा इसे खाने से होता है,उससे कहीं ज्यादा फायदा इसे नाभि में लगाने से होता है।

फायदे

1. पेशाब में जलन होने पर=घी की तासीर ठंडी होती है यह खाने में भी ठंडक प्रदान करता है,और हम अगर इसे बॉडी पर लगाते हैं तो भी यह ठंडक प्रदान करता है ।इसलिए जब किसी बच्चे के पेशाब में जलन हो या बड़ों के भी अगर यह परेशानी हो तो  रात को सोते समय और सुबह नहाने के बाद एक-एक बूंद  cow’s Ghee On Navel इससे परेशानी से जल्दी राहत मिलती है ।

2. फटे होंठों को करें ठीक=अगर किसी को बार- बार होंठ फटने की परेशानी होती है,तो वह व्यक्ति अगर रात को सोते समय नाभि में घी का प्रयोग करता है तो उसकी यह समस्या धीरे-धीरे जड़ से खत्म होने लगती है।

3. सिर कि जलन में आराम=कई लोगों को सर्दियों औरगर्मियों दोनोंमें सर में जलन होनेकी समस्या होती है यह समस्या धीरे-धीरे भयंकर रूप ले लेती है,जो कई बीमारीयो का कारण बनती है ,इस समस्या को ठीक करने के लिए गाय के घी का प्रयोग किया जा सकता है,सिर में लगाने के साथ- साथ अगर इसे नाभि में भी लगाया जाए तो इसका डबल फायदा मिलता है,और परेशानी जल्दी ठीक होने लगती है।

4. बढ़ सकती है आंखों की रोशनी=आज कल बच्चों से लेकर बूड़ों  तक आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगी है इसका सबसे बड़ा कारण है खाने में गुणवत्ता कीकमी और मोबाइल व टीवी का ज्यादा प्रयोग इस समस्याको ठीक करने के लिए अगर रात को सोते समय नाभि में  गाय का देसी घी कि 2 से 3 बूंद डालकर सोने से आंखों को ठीक करने में काफी मदद मिल सकती है

Views more:  नाभि में घि डालने के फायदे 

5. चहरे की चमक बढ़ाये=गाय के देसी घी को खाने से जो चमक बढ़ती है उससे कहीं ज्यादा इसे नाभि में लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है साथी चेहरे पर झाइयों को ठीक करने में भी काफी मदद मिल सकती हैं, यह चहरे पर प्राकृतिक ग्लो लाने में मददगार सिद्ध हो सकता है।

6. स्किन को बनाए सॉफ्ट=गाय के देसी घी की दोस्त से तीन बूंद रात को सोते समय नाभि में लगाने से यह हमारी स्किन को सॉफ्ट बनाने में मददगार  होता है, स्क्रीन में जो रूखापन होता है उसे भी यह ठीक करने में मदद कर सकता है

Read more:चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से क्या होता है

हमारी पूरी बॉडी कि बारीक नसे नाभि से कनेक्ट होती है जिसकी वजह  cow’s Ghee On Navel हमें यह सारे फायदे मिल सकते हैं।

नुकसान

1. अगर गाय के देसी घी को सर्दियों के दिनों में नाभि में ज्यादा लगाया जाए तो यह जुखाम को बढ़ा सकता है।

2. जिनलोगों को पहले सेजुखाम अगर वह लोग इसे नाभि में लगे तो उनकी वह जुखाम ज्यादा बढ़ सकती है।

3. घी को ज्यादा नाभि में लगाने से यह गले की खराश को बढ़ा सकता है

FAQ

1.गाय का घी लगाने से क्या होता है?

गाय का घ घी लगाने से हमें बहुत से लाभमिलते हैं जिनमें से कुछ मुख्य है,गाय के घी को नाभि में लगाने से हमारी त्वचा व हॉट चमकदार मुलायम बनते हैं,साथ ही आंखों की रोशनी अच्छी होती है सिर में होने वाली जलन से भी आराम मिलता है

2.नाभि पर घी कितने दिन लगाना चाहिए?

गाय के घी को लगानेसे हमें बहुत से लाभ मिलते हैं अगर किसी कि चंमडी सुखी सुखी सी रहती है अगर वह कंटिन्यू  नहाने से पहले अपनी चमड़ी पर गाय  के देसी घी को लगाए तो उसकी यह समस्या जड़ से खत्म हो सकतीहै इसे हम जितना चाहे उतने दिन तक लगा सकते हैं अगर जुकाम की या कोई और परेशानी नाहो

3.क्या हम रोजाना नाभि पर घी लगा सकते हैं?

रोजाना नाभि पर घी लगाना स्वास्थ्य  को बढ़ावा देने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। यह पाचन में सुधार कर सकता है, मासिक धर्म की ऐंठन को कम कर सकता है, स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा दे सकता है और अनिद्रा में मदद कर सकता है। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप अपने शरीर और दिमाग के लिए घी के कई लाभों का अनुभव कर सकते हैं।

4.रोजाना नाभि में घी लगाने से क्या होता है?

अगर रोजाना नाभि पर घी न लगाया जाए, तो इससे त्वचा से जुड़ी तमाम दिक्कतों से राहत तो मिलती ही है, साथ ही चेहरे पर भी एक शानदार ग्लो आ जाता है। बता दें, चूंकि ऑयल में भरपूर मात्रा में हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, ऐसे में नाभि पर इसके इस्तेमाल से त्वचा कोमल और चमकदार बनती है।

 

Leave a comment